आकाशीय बिजली गिरने से जलालपुर व पनेरुवा में दो भैंसे मरी*



*रवीन्द्र त्रिपाठी इंकलाब न्यूज*

अमौली/ फतेहपुर,14सितम्बर। जनपद के अमौली विकासखंड के कई क्षेत्रों में कल शाम तेज बारिश हुई। बारिश के साथ  आकाशीय बिजली  तेज आवाज के  तडपी। 
 जिससे अमौली विकास खंड के ग्राम पंचायत न्योरी जलालपुर में मजदूर के दरवाजे पर खड़ी नीम के पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी। जिससे नीम के पेड़ में बंधी मजदूर धनराज पुत्र छोटेलाल पाल की भैंस की मौके पर ही मौत हो गई। मजदूर एक झोपड़ी में निवास कर रहा है और मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहा है। ग्रामीणों ने बताया की भैंस गर्भावस्था में थी जो एक सप्ताह बाद दूध देती जिससे मजदूर की रोजी-रोटी में सहायता प्रदान होती। परंतु ईश्वर की मार के आगे सभी नतमस्तक हो जाते हैं ।उसी प्रकार मजदूर के मुंह का निवाला भी बिजली गिरने से छिन गया। मजदूर धनराज ने बताया कि उसे अभी तक प्रधानमंत्री आवास या स्वच्छ शौचालय इत्यादि कोई भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। मजदूर एक छप्पर के नीचे अपने बच्चों का पालन पोषण कर रहा है। मजदूर के घर से आरसीसी रोड की दूरी 200 मीटर है ।जिस पर आज तक खड़ंजा भी नहीं पड़ा। पूरे रास्ता में एक फीट की गहराई से जल का भराव है। उसी कीचड़ से निकलकर मजदूर अपने दैनिक कार्य कर रहा है।इस विषय में ग्राम प्रधान इंद्रजीत  से जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि सभी ग्रामीणों के आवास के लिए आवेदन कर दिया गया है ।सरकार द्वारा कुछ आवास पूर्व में आ चुके हैं और कुछ लोगों को जल्द ही आवास मुहैया कराए जाएंगे। इस मौके पर मजदूर धनराज के साथ ग्राम प्रधान इंद्रजीत, डॉक्टर रामूपाल, राकेश तिवारी,रजोल पाल, दीवान कैलाश, आदि लोग मौजूद रहे।

इसी तरह आकाशीय बिजली गिरने से अमौली विकास खंड के गांव पनेरुवा के सुरेंद्र कुमार पुत्र मिश्री लाल की भैंस की मौत हो गई है।
सुरेंद्र कुमार भैंस पालन कर किसी तरह अपनी रोजी रोटी चलाता था। दैवी आपदा ने उसकी जीविका का साधन भी छीन लिया है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां