प्रतियोगिताओं में शिक्षकों के चयन को लेकर असंतोष


फतेहपुर,27 नवम्बर। जनपद  में बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षक काफी समय से विभिन्न प्रतियोगिताओं में कुछ विशेष शिक्षकों का ही चयन किया गया। जिससे अधिकारियों की कार्यशैली में प्रशन चिन्ह लगना लाजमी है।  क्या विभाग में अन्य सैकड़ों शिक्षकों के पास योग्यता की कमी है या फिर उन्हे प्रोत्साहित नहीं किया जा रहा है।
फतेहपुर जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग में करीब आठ हजार शिक्षक कार्यरत हैं। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सेवारत इन शिक्षकों को प्रोत्साहित एवं उनके कार्यों को फलक पर लाने के लिए विभाग प्रत्येक वर्ष कई प्रतियोगिताओं, सेमिनारों और कार्यशालाओं का आयोजन कराता है। इन प्रतियोगिताओं के लिए डायट स्तर से प्रविष्टियां आमंत्रित की जाती हैं।
सूत्रों की माने तो पिछले कुछ समय से करीब आधा दर्जन शिक्षकों को ही इन प्रतियोगिताओं, सेमिनारों व कार्यशालाओं के लिए चयनित कर भेज दिया जाता है। ऐसे में सवालियां निशान लग रहे कि रहे कि क्या विभाग के पास योग्य शिक्षकों की कमी है। वहीं विभाग के पास ऐसे कई शिक्षक हैं जो प्रचार प्रसार से दूर अपना काम बखूबी करते हैं लेकिन वह ‘लाइजनिंग को अंजाम नहीं दे पाते हैं। यह शिक्षक जिम्मेदारों के संपर्क में भी नहीं रहते हैं इसलिए यह प्रतियोगिताओं व सेमिनारों आदि से दूर रह जाते है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां