पेंशन चाहिए तो पंजीकरण करा ले 26 को निर्माण श्रमिक


 फतेहपुर 25 नवम्बर। सहायक श्रमायुक्त फतेहपुर सुविज्ञ सिंह ने बताया कि उ0प्र0 शासन के निर्देशानुसार  26 को संविधान दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय एवं तहसील स्तर पर निर्माण श्रमिकों के पंजीयन हेतु प्रत्येक तहसील में पंजीयन शिविर का आयोजन किया जाएगा ।
वे निर्माण श्रमिक जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य अपनी एक फोटो स्वयं व पत्नी के आधार कार्ड की  छाया प्रति ,बैंक पासबुक की छायाप्रति 90 दिन या उससे अधिक का कार्य प्रमाण पत्र तथा ₹40 पंजीयन शुल्क (1 वर्ष) के साथ अपना पंजीयन करा सकते हैं।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कर्मकार जिनकी मासिक आय रु0 15000 से कम है तथा नेशनल पेंशन योजना ट्रेडर्स के अंतर्गत लघु व्यापारी जिनका वार्षिक टर्न ओवर रुपया डेढ़  लाख से कम है अपना पंजीयन करा सकते हैं ।
 पंजीयन हेतु आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के मध्य आयु होनी चाहिए । अभिलेखों में आधार कार्ड एवं बैंक खाते की छाया प्रति पंजीयन हेतु आवश्यक है। पंजीयन के उपरांत शासन की मंशा अनुरूप उन्हें 60 वर्ष की आयु के उपरांत मासिक पेंशन का लाभ प्राप्त हो सकेगा । सहायक श्रम आयुक्त ने अपील की है कि शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपना पंजीयन कराकर शासन द्वारा चलाई जा रही हितकारी योजना का लाभ प्राप्त करें ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां